इस तरह पार्टनर को आप हमेशा रख सकते हैं खुश

हमेशा एक दूसरे को खुश रखने की एक सफल कोशिश करे।

रिश्ते बनाना जितना आसान होता है, उसे हर परिस्थिति में निभाना उतना ही मुश्किल होता है। आज के परिवेश में यह बात काफी हद तक सही साबित हो रही है। छोटी-छोटी बातों पर लोग बड़ी-बड़ी तकरार करने लग जाते हैं, जिस कारण रिश्तों में दरार आने लगती है। बड़ी बातें अक्सर लोग इग्नोर कर देते हैं, पर छोटी बातें अक्सर मन को कचोटती हैं। इससे रिश्ते खराब होते हैं। इसलिए जितना हो सके, छोटी-छोटी बातों पर झगड़ों को अवॉइड करने की कोशिश करें। हर बात पर झगड़ने न बैठ जाएं। इसके लिए आपको अपनी कुछ आदतें बदलनी होंगी. अपने जीवन साथी को हमेशा खुश रखने का प्रयास करें, न कि छोटी-छोटी बातों को लेकर उनसे लड़ें। हमेशा एक दूसरे को खुश रखने की एक सफल कोशिश करे।

मनमानी करना
बहुत से ऎसे लोग होते हैं, जो हमेशा चाहते हैं कि हर काम उनके ही मन का हो। वे हर छोटी-बड़ी बातों में सिर्फ और सिर्फ अपनी ही मनमर्जी चलाते हैं। इस तरह का व्यवहार लोग एक-दो बार बर्दाश्त करते हैं, हर बार नहीं। बार-बार ऎसा करने से सामने वाले को फिर झुंझलाहट होने लगती है। आपके इस व्यवहार से आपके पर्टनर के साथ आपका हमेशा मनमुटाव रहेगा और रिश्तों में दरार आएगी।

अपने बारे में सोचना
आपको अपने आस-पास बहुत सारे लोग मिलेंगे, जो हर वक्त सिर्फ और सिर्फ अपने बारे में सोचते हैं, पार्टनर क्या चाह रहा है या उसका क्या मन है, इससे उनका कोई भी वास्ता नहीं रहता। उन्हें इससे कोई फर्क भी नहीं पड़ता है। शादीशुदा जिंदगी में कभी भी मैं नहीं, हम होता है। हर बात में दोनों को अपनी राय सामने रखकर फिर कोई काम करना चाहिए, तब ही गृहस्थी की गाड़ी अच्छे से चल सकती है।

happy-relations

न हाय, न बाय
छोटी-छोटी चीजें आपके रिश्ते पर बहुत बड़ा प्रभाव डालती हैं। कहने को हाय और बाय सामान्य से एटीकेट लगते हैं, पर ये आपके रिश्ते में बड़ा अहम रोल अदा करते हैं। आप ही सोचिए अगर आप ऑफिस जाते वक्त एक प्यारा-सा हग और बाय अपने पार्टनर को देंगे तो उन्हें कितना अच्छा लगेगा। इससे आप दोनों के बीच करीबी आएगी। वहीं रूखाई के साथ ऑफिस जाना या आना किस लाइफ पार्टनर को अच्छा लगेगा?

दिनभर बात नहीं करना
अगर आप अपने बारे में सोचते हैं तो आपकी ये सोच इस रिश्ते में आपके स्वार्थ को ही दर्शाती है। हर रिश्ते में छोटी-छोटी लड़ाइयां, झगड़े तो होते ही रहते हैं, इनसे रिश्ते में फर्क नहीं पड़ना चाहिए। कई बार लोग इन झगड़ों को अपने ईगो पर ले लेते हैं, जिसका नतीजा यह निकलता है कि पूरे-पूरे दिन क्या, कई-कई दिन वो अपने पार्टनर से बात तक नहीं करते। बात न करना किसी भी लड़ाई का हल नहीं होता, यह बात आप जान लें। इसलिए अगर आप लड़ाई करते भी हैं अपने पार्टनर से तो कभी भूलकर भी बात करना बंद न करें, क्योंकि लड़ाई के चक्कर में आप एक-दूसरे के बीच मौजूद कम्यूनिकेशन को एक तरह से तोड़ने का काम कर रहे होते हैं।

घर के छोटे-बड़े काम
गृहस्थी रूपी गाड़ी के दोनों पहिए समान होते हैं। ऎसे में सिर्फ एक के ऊपर ही सारा भार लाद दिया जाए तो गाड़ी चलने के बजाय पंक्चर जरूर हो जाएगी। ठीक वैसे ही आप दोनों को घर से लेकर बाहर तक, हर काम बांटकर करना चाहिए। इसलिए बिना किसी ईगो के घर के छोटे-बड़े कामों को बहुत ही अपनेपन के साथ करें।

महत्वपूर्ण तारीखें भूल जाना
पार्टनर अगर भूल जाए तो उसे आप याद दिलाएं। आप अपने रिश्ते से संबंधित, पार्टनर से संबंधित सारी बातें याद रखते हैं, पर आपका पार्टनर भुलक्कड़ इंसान है और उसे कोई बात याद नहीं रहती है। इस छोटी बात पर लड़ें नहीं, बल्कि बहुत ही शालीन तरीके से आप उनके सामने अपनी नाराजगी जाहिर करें। इसके अलावा आप उन्हें प्यारी-सी डायरी गिफ्ट में दे सकते हैं, जिसमें वो आपसे जुड़ी हर तारीख और स्पेशल डे को नोटडाउन कर याद कर सकें।


 

साभार : राजस्थान पत्रिका 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share