B. A or B. Com or BBA ?

12वीं  या HSC के बाद यह एक बड़ा प्रश्न है. चॉइस करना बहुत कठिन होता है. हम यहाँ हर एक बारे में कुछ बातें करेंगे. जिससे आप को चॉइस करने में हेल्प मिलेगी.

B. A.

ऐसा माना जाता है कि  बी.ए. की पढाई आसान होती है. इस बात से मैं बहुत सहमत नहीं हूँ पर थोड़ी देर के लिए दुनिया की राय मान लेता हूँ. जिन विद्यार्थियों को इतिहास, भूगोल , सामाजिक शास्त्र, फिलोसोफी या दर्शन शास्त्र, economics या अर्थशास्त्र, कला, टूरिज्म, साइकोलॉजी या मनोविज्ञान आदि में रूचि हो उन्हें बी.ए. करना चाहिए.

लोग कहते हैं कि बी.ए. करने के बाद नौकरी नहीं मिलती, या career नहीं है. यह बिलकुल गलत है. जितने विकल्प बी.ए. के बाद हैं शायद उतने दूसरी किसी भी पढाई के बाद नहीं हैं. हर सरकारी और प्राइवेट ऑफिस में, कंपनी में, बिज़नेस में बी.ए. किए लोग आवेदन कर सकते हैं. क्लर्क, एडमिन, HR, ट्रेनिंग, logistics, सेल्स, मार्केटिंग, एडवरटाइजिंग, टूरिज्म, पर्यावरण, NGO, प्रॉपर्टी सलाहकार, BPO, कॉल सेंटर,  ….. लगभग सारी दुनिया के सारे ऑफिस में बी.ए. उपयुक्त है.

अगर आपके मन में टीचिंग जॉब है, आप टीचर बनना चाहते है तो बी.ए. करें.  टीचर कि नौकरी के लिए भी उपयुक्त है.

जिनको IAS, IPS, IRS, IFS, PCS या किसी दूसरी राज्य स्तर की या राष्ट्र स्तर की राजकीय प्रशासनिक नौकरी की इक्षा है उन्हें भी बी.ए. करना चाहिए और संबंधित परीक्षा की तैयारी करनी चाहिए.

B. Com.

जिन्हें एकाउंट्स अच्छा लगता है, बिज़नेस अच्छा लगता है, बैंक का काम अच्छा लगता है, C. A. बनने या उसके under में काम करने का इक्षा है, कंपनी में एकाउंट्स डिपार्टमेंट में काम करना है, जिन्हें shares के काम में मन लगता है, इनवेस्टमेंट का काम करने का मन है, insurance में काम करने का मन है, जिन्हें अर्थशास्त्र में मन लगता है, जिन्हें धन और पैसे कि गणित में मन लगता है, उन्हें बी. कॉम करना चाहिए.

B. B .A.

मेरी भतीजी ने फैसला कर लिया है कि उसे administration में काम करना है. इसे आजकल HR या HRD भी कहते हैं. उसने फैसला कर लिया है कि वह BBA करेगी management की नौकरी करेगी.

मेरे मित्र के बेटे ने सोचा है कि वह मार्केटिंग में काम करेगा. अभी BBA करेगा और बाद में सेल्स एंड मार्केटिंग में काम करेगा.

अगर आपको admin, HR, सेल्स, मार्केटिंग, logistics, इनवेस्टमेंट, रिलेशनशिप ऑफिसर जैसे कि पब्लिक रिलेशन ऑफिसर जैसे कामों में रूचि है तो BBA करिए.

M.B.A. क्या है और कब कर सकते हैं ?

बी.ए, बी.कॉम, बी.बी.ए करने बाद अगर आप मैनेजमेंट कि तरफ जाना चाहते हैं तो २ साल का MBA कोर्स है. MBA कोर्स BBA का अगला चरण है.

मेरी सलाह –

अगर बाद में आप के मन में MBA है, तो आज  बी.ए. या  बी.कॉम कीजिए और उसके बाद MBA कीजिए. यह अच्छा combination बनता है, जो BBA में पढना है वह आप MBA में पढेंगे. इसलिए BBA -MBA से बेहतर होगा कि BA – MBA करें या B.Com – MBA करें.

We help you:

  • Yes, We can help you.
  • We can advice you the right course and college or university.
  • We can counsel you the courses of your interest, which will suit you and help you in your career.
  • We will guide you to complete your graduation.
  • Contact us by email or sms or whatsapp or phone or contact form.

 


 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share