उसको प्यार

जब जब जिंदगी की कहानी लिखूं गा तेरा नाम जरूर लिखूंगा ।

मैंने और बृजेश ने स्कूल व कॉलेज साथ साथ किया । कॉलेज में भी बृजेश सबसे मिलनसार हंसमुख और बातूनी था । तब मैं सोचता था कि बातूनी होना बहुत अच्छी बात नहीं है । ऐसा हमें बचपन में घर में सिखाया और स्कूल में पढ़ाया गया था । पर जमाना बहुत तेजी से बदलता गया । बातूनी शब्द के मायने बदल गए । धीमे धीमे इस शब्द ने communication skills का रूप ले लिया । And let me say that Brijesh was good and Brijesh is good in communication skills. यह उसकी सफलता का राज है ।

दूसरा गुण है अपने परिवार से, अपने समाज से, अपने मित्रों से प्रेम । प्रेम भी ऐसा कि he will go out of the way to help you. वह आपके लिए लड़ सकता है, झगड़ सकता है, धन दौलत सुख खुशी सब छोड़ सकता है, और अपनी रोटी आपको देकर खुद भूखा रह सकता है । प्रेम से । प्रेम ऐसा कि आपको सफल करने के लिए सुझाव देता है, मदद करता है और प्रगति की तरफ push करता है ।

एक आदमी एक बीज बोता है और एक किनारे बैठ कर देखता रहता है । वह देखता रहता है because he cares. वह उसे बार बार disturb नहीं करता, उसे मालूम है कि उसे बार बार छेड़ने से न पौधा निकलेगा न बड़ा होगा । पर वो देखता रहता है कि कोई उसे खराब न करे । एक दिन पौधा निकल आता है । धीमे धीमे बड़ा हो जाता है । उसकी शाखाएं निकल आती है । पत्ती और फूल निकल आते है । एक दिन वह बड़ा वृक्ष बन जाता है । वट वृक्ष । दूसरों को छाया देता है । फल देता है । वह आदमी अभी भी उसे देख रहा होता है, एक किनारे चुप चाप बैठ कर । उस व्यक्ति को कोई नहीं देखता । उस व्यक्ति को देखिए । अगर उसने बीज नहीं बोया होता तो आज यह वृक्ष नहीं होता ।

मैं हमेशा उस व्यक्ति को देखने की कोशिश करता हूँ जिसने मेरी जिंदगी में सफलता के बीज बोए, जिसने खुशी के बीज बोए ।

Let me confess my friends, बृजेश ने मेरी जिंदगी में ऐसे बीज बोए हैं ।

मुझे मुंबई लाना और कार्यरत करवाने का श्रेय उन्ही को जाता है । अगर आज मेरे पास घर है, ऑफिस है, गाड़ी है, बच्चे पढ़ रहे हैं, … तो वह इसलिए कि एक दिन किसी ने मुझे मुंबई बुलाकर कार्यरत करवाया था । एक बीज बोया था । और बीज बो कर कहीं बैठ कर देखता रहा । He cared. अगर उसने वो बीज नहीं बोया होता तो यह पौधा नहीं उगता ।

इसीलिए मैं कहता हूं कि मैं जब जब जिंदगी की कहानी लिखूंगा तुम्हे जरूर याद करूंगा बृजेश ।

एक बार फिर से

हैप्पी बर्थडे डिअर
LOVE YOU.

󾁁󾍛󾁁󾍛󾁁


 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share