पति को कैसे सुधारें

प्रश्न बहुत कठिन है. कौन किसे सुधारे, यही तय करना कठिन होगा. फिर भी अगर लगे कि पति को सुधारना है तो नीचे लिखे टिप्स आजमाए जा सकते हैं.
 
१. अगर पति दूसरी तरफ ध्यान देते हैं और आप पर ध्यान नहीं देते तो आप को सुंदर दिखना होगा, रूप रंग से भी और मन से भी. कपड़े बदल बदल कर पहने जा सकते हैं. यह जरुरी नहीं है कि अगर बाजार जाना हो या रिश्तेदार के यहाँ जाना हो तभी अच्छे कपड़े पहनें, घर में भी अच्छे कपड़े पहने जा सकते हैं. श्रृंगार किया जा सकता है. आकर्षण शब्द काम करता है, इस शब्द का उपयोग कीजिए.
 
२. अगर लगता है कि पति आप की बातें नहीं सुनते तो आप पति की बातें सुनें. जब आप उनकी बातें सुनेंगी तो वो भी आप की बात सुनेंगे. पति से उसके रूचि की बात करें. वह आप की बात सुनेंगे.
 
३. पति जिम्मेदारी नहीं समझते. अधिकतर घरों में धन संबंधित जिम्मेदारी पुरुषों की ही होती है. पैसे से देश परेशान है. हो सकता है पति भी परेशान हों. बच्चों की फीस, बड़ो की दवाई, हर महीने के बिल, … बहुत सारे खर्चे व जिम्मेदारियां हो सकती है. अगर वो जिम्मेदारी समझेंगे और आप भी जिम्मेदारी समझेंगी, तो बात बनने लगेगी.
 
४. पति मेरे में रूचि नहीं लेते. पति के कैरियर में रुचि लें. उनकी नौकरी, उनकी प्रोन्नति, उनका जादा पैसा कमाना … ये सब आप व परिवार के लिए है. जब आप उनके कैरियर में रुचि लेंगी तो वह भी आप में रूचि लेंगे.
 
५. अगर पति गैरजरूरी पैसा बहाते हैं तो उन्हें समझाएं. यदि आप गैरजरूरी पैसा बहाती हैं तो आप भी समझें. पैसा बहाना बंद कर दें. इससे घर में शांति आती है.
 
६. पति अपने कार्यक्रमों की जानकारी नहीं देते. आप उन्हें अपने कार्यक्रमों की जानकारी दें. वह भी अपने कार्यक्रमों की जानकारी देंगे. उनसे भविष्य के बारें में पूछें. भविष्य की बात करें. अपनी बात भी बताएं.
 
७. दोनों लोग खुद का जीवन भी जियें. यह भी जरुरी है.
 
८. इस बात पर ध्यान दें – पति जी के दिल का रास्ता उनके पेट से होकर गुजरता है.
 
९. अंतिम पर सबसे जरुरी बात – किसी भी प्रकार के टोने टोटके जादू आदि के चक्कर में न पड़ें. इन कामों से पति नहीं सुधरता बल्कि घर बर्बाद हो जाते हैं.
 
सुखी रहिए, खुश रहिए.
 
अरुण   🌹🌹

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share